Minutes of Meeting held on 16 June,2012 - SPIC MACAY Chittorgarh
Headlines News :
Home » , » Minutes of Meeting held on 16 June,2012

Minutes of Meeting held on 16 June,2012

Written By Manik Chittorgarh on 20 जून 2012 | 8:58:00 am

स्पिक मैके  चित्तौड़गढ़ की कोर ग्रुप बैठक के मिनट्स 


चित्तौड़गढ़।                                                                                                                            16 जून,2012


स्पिक मैके चित्तौड़ की बहुत लम्बे समय बाद कोर ग्रुप को लेकर एक ज़रूरी बैठक आन्दोलन के ही पुराने साथी और हाल में आयोजित स्पिक मैके  राष्ट्रीय अधिवेशन सुरत्कल के एक प्रतिभागी हरीश लड्ढा जी के प्रताप नगर स्थित घर पर आयोजित हुयी। मात्र तीन दिन की अल्प सूचना पर सोलह जून को शाम छ: बजे आयोजित हुयी इस बैठक की अध्यक्षता वर्तमान अध्यक्ष डॉ.ए .एल.जैन ने ही की।पूर्व राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य माणिक  के संचालन में शुरू बैठक में सबसे पहले हरीश लड्ढा द्वारा उपस्थित साथियों का स्वागत किया गया।इसके ठीक पहले मार्च में गांधी नगर स्थित विशाल अकादेमी सीनियर सेकंडरी स्कूल में संपन्न बैठक के मिनट यहाँ पढ़े गए।

आयोज्य बैठक के एजेंडे का वाचन माणिक ने ही किया।तय बिन्दुओं के मुताबिक़ सुरत्कल अधिवेशन के नौ प्रतिभागियों से अपने अनुभव सुनना था। उपस्थित पांच प्रतिभागियों में से हरीश लड्ढा ने बहुत विस्तार से वहाँ की व्यवस्थाओं और युवाओं की भागीदारी पर तसल्ली व्यक्त करते हुए जानकारी दी।।साथ ही उन्होंने अपने भरतनाट्यम सीखने की कक्षा के अनुभव भी साझा किये .सही मायने में खुद के हित सात दिन निकालने का इससे अच्छा अवसर नहीं मिल सकता है ऐसा जान  पड़ा. दल के वरिष्ठ सदस्य जे.पी.भटनागर ने भी ख़ास तौर पर वहाँ आयोजित स्पिक मैके के संगठन से जुडी बैठकों की चर्चा की।विज़न 2020 के तहत चित्तौड़ में हम क्या कुछ कर सकते हैं इस पर भी विस्तार से चर्चा की।दल के ही राजू लाल तेली उर्फ़ रजनीश साहू और कृष्णा सिन्हा ने अपनी प्रतिभागिता भरी कार्यशालाओं के साथ ही एक हमविचार टोली के साथ की यात्रा के अनुभव बांटे।

कुलमिलाकर बैठक के इस मुख्य भाग में सभी ने वहाँ के छायचित्र का एक स्लाईड शो भी देखा।बाकी आन्दोलन के वैचारिक बिन्दुओं पर माणिक ने ही कुछ बातें साझा की।इस बात पर सुरत्कल के अनुभव पूरे हुए कि  हम सभी को जब भी मौक़ा मिले ऐसे अवसर पर खासकर विद्यार्थियों को ले जाना चाहिए।ताकि वे अपने अनुभव से मित्रों के बीच चर्चा करें हो सके तो स्पिक मैके  में भी अपनी तरफ से कुछ अवदान देने को प्रेरित होवें।

इस बीच एक चर्चा ये भी चली कि  क्यों कोलेज में हमें ऐसे निष्ठावान विद्यार्थी आज़कल नहीं मिल पा रहे हैं जो अपना समय दे सकें।आगे आकर कला और संस्कृति के बारे में जानने को जिज्ञासु हो खुद को स्वयंसेवा हेतु खड़ा हो सके।निष्कर्ष यही निकला कि स्पिक मैके  चित्तौड़ ही नहीं सभी जगह का कमोबेश यही इतिहास रहा है कि  यहाँ नेतृत्व करने वाले युवकों ने अपने इलाके में बेहतर ढंग से काम किया है।उनके व्यक्तित्व में स्पिक मैके  का प्रभाव साफ़ तौर से झलकता है।ये बात पल्लव, वीणा, जयेंद्र, हरीश खत्री, लालूराम सालवी जैसे तमाम साथियों पर लागू होती है।

पूर्व अध्यक्ष बीडी .कुमावत ने 21-22 जुलाई को आबू रोड में आयोज्य राज्य अधिवेशन की रूपरेखा सभी के सामने रखी,जिसमें प्रतिभागिता हेतु तेरह नाम भी चयनित कर लिए गए।बाकी नामों के लिए आमंत्रण दे दिया गया। इस सत्र में अपने कार्यक्रमों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से आगे बढाने के निर्णय के साथ आबू रोड से लौटने के बाद अपनी गतिविधियों में स्कूलों और कोलेजों में स्पिक मैके इकाई गठित करने का निर्णय लिया गया। साथ ही मौसम के अच्छे होने पर एक स्नेह मिलन समारोह और एक हेरिटेज वाक् आयोजित करने का मानस बनाया गया।


केंद्र से मिले आदेशानुअर स्टेट बेंक ऑफ़ बीकानेर और जयपुर में अब तक संचालित बेंक खाते को बंद कर स्टेट बेंक ऑफ़ इंडिया में एक नया खता खोलने का निर्णय हुआ है। जिसे इन मिनट्स के आधार पर केंद्र  नव नियुक्त पदाधिकारियों को प्राधिकृति करेगा,उसके बाद खाता खोला जाना तय हुआ ।इसी बैठक में पूरी कार्यकारिणी की घोषणा की गयी जिसमें अध्यक्ष डॉ.ए .एल.जैन, समन्वयक जे.पी.भटनागर, उपाध्यक्ष डॉ.राजेन्द्र सिंघवी, उपाध्यक्ष डॉ.विभोर पालीवाल, कोषाध्यक्ष राजू लाल तेली को मनोनीत किया गया।आगामी समय में स्कूल कोलेज में सब चेप्टर खोलने और यूनिट तैयार करने हेतु अश्रलेश दशोरा और एम्.एल.डाकोत को समन्वयक मनोनीत किया गया।वित्त  पोषण हेतु एक कमेटी हरीश लड्ढा के नेतृत्व में काम करेगी ये बात तय हु।जुलाई से ही वार्षिक सदस्यता अभियान चलने  का निर्णय लिया गया।


कई दूजे निर्णयों  के मुताबिक़ माह में ही नगर के शैक्षणिक संस्थान प्रमुखों के एक बड़ी बैठक 'प्रिंसिपल मीट'  आगामी पंद्रह जुलाई को सुबह ग्यारह से एक बजे तक नगर में ही आयोजित की जायेगी ,जिसमें वर्तमान परिप्रेक्ष में स्पिक मैके  और शिक्षण संस्थान मिलकर कैसे साझे प्रयासों से अच्छा काम कर सकते हैं इस पर बात होगी। इस योजना का विस्तृत जिम्मा जे.पी.भटनागर और नव मनोनीत उपाध्यक्ष डॉ.विभोर पालीवाल को दिया गया।


इस तरह अंत में डॉ.ए .एल.जैन के उदबोधन से बैठक संपन्न हुई .उन्होंने नव मनोनीत साथियों से इस सत्र में अपने पूरे सहयोग देने और आन्दोलन की चित्तौड़ शाखा में कुछ नया करने के लिए प्रेरित किया।साथ ही सामान्य बैठक दो महीने में एक बार करने का निर्णय किया गया,जिसका स्थान और समय तय होना बाकी रहा।


इस बैठक में उपस्थित साथियों में डॉ.ए.एल.जैन, डॉ.आर.के.दशोरा, डॉ.राजेन्द्र कुमार सिंघवी, डॉ. विभोर पालीवाल, माणिक, कृष्णा सिन्हा, राजू लाल तेली उर्फ़ रजनीश साहू, हरीश लड्ढा, बी.डी.कुमावत, जे.पी.भटनागर, मीना राघानी, एम .एल. डाकोत, अश्रलेश दशोरा शामिल थे.


उपस्थित जन के हस्ताक्षर                                                                                  दिनांक:-

Share this article :

Our Founder Dr. Kiran Seth

Archive

Follow by Email

Friends of SPIC MACAY

 
| |
Apni Maati E-Magazine
Copyright © 2014. SPIC MACAY Chittorgarh - All Rights Reserved
Template Design by Creating Website Published by Mas Template